Thursday 27 August 2015

Create a Business Card in Photoshop Hindi & Urdu / फोटोशॉप में विजिटींग कार्ड बनाना

DigitalJankari Share:

Create-a-Business-Card-in-Photoshop-Hindi-&-Urdu

फोटोशॉप पर वर्क अगर आप पहली बार कर रहें है या आप अभी नये नये फोटोशॉप को यूज करने वालें है तो घबराईयेगा नहीं आप अपनी लगन और निष्ठा से काम करीये। आप इस PSDJankari.blogspot.in ब्लॉग सहायता से आप बहुत बढ़ीयां वर्क कर सकते हैं। और आप फोटोशॉप में माहिर हो सकते हैं। अगर आपको फोटोशॉप आता है तो भी इस टूटोरियल में आपको नई नई कमांड के बारे में जानकारी मिल जायेगी, जोकि आपके बहुत ही उपयोगी साबीत होगी मैं आशा करता हूँ कि आप मेरे इस टूटोरियल को थोड़ा टाईम देंगे, इसमें आपका ही फायदा है।

मैं आपको एक विजिटींग कार्ड बनाके दिखाउंगा और आपको बताउंगा की कैसे कैसे मैने ये विजिटींग कार्ड बनाया है जिसकी सहायता से आप भी विजिटींग कार्ड बना सकते हैं।

आप अपने शुरूवाती दौर में विजिटिंग कार्ड बना रहे हैं, सबसे पहले आपको कार्ड का साईज लेना होता है हम कुछ भी ले सकते हैं वैसे ज्यादातर कार्ड का साईज 92mm X 54mm का होता है आईये हम कार्ड बनाना शुरू करें, कार्ड डिजाईन के लिए आपको फोटोशॉप को ऑपन करना है फोटोशॉप ऑपन होने के बाद आप को नया पेज लेना है वर्क करने के लिए, आप Ctrl+N दबाकर नया पेज लें और आपके सामने निचे दिखाई गई छवी के अनुसार बॉक्स ऑपन हो जायेगा, इसमें आप देखिये Width वाले बॉक्स में आप 84mm और Height वाली जगह पर आप 52mm कर दें और OK का बटन दबा दें।
Create-a-Business-Card-in-Photoshop-Hindi-&-Urdu

आप देखेंगे की आपके सामने नया पेज बनकर आ गया है और आपको इसके उपर वर्क करना है। अब हमलोग इसमें New Guide का इस्तेमाल करेंगे पेज मार्जन के लिए, Guide का इस्तेमाल बहुत सारे कामों में लिया जाता है पर हमलोग विजिटींग कार्ड बनाने में इसका इस्तेमाल केवल मार्जन के लिए ही करेंगे इसके लिए हम View में जागर New Guide को Click करेंगे जिससे वह Open हो जायेगी, फाटोशॉप के सभी वर्जन में इसकी शॉर्टकट Alt+V+E है इसकी सहायता से आपको पेज के अन्दर मार्जन रखने में आसानी होगी। हम Horizontal & Vertical 2.5 - 2.5mm रख लेते हैं। आप पेज के साईज के अनुसार चारों तरफ Guide रखेंगे तभी आपका मार्जन के काम में आसानी होगी। आप Horizontal & Vertical 2.5 - 2.5mm साईज ही डालेंगे तो आपके सामनें केवल Top और Left में ही Guide Line आयेगी, आपको चारों तरफ लाईन लेने के लिए Horizontal & Vertical फिर से मार्जन डालने पड़ेंगे अबकी बार आपको Vertical मार्जन 81.5mm डालना है अब आप देखेंगे Right Side में मार्जन आ गया है ठीक वैसे ही आप Vertical में 49.5mm डालेंगे तो नीचे की तरफ मार्जन आ जायेगा। अब आप इस गाईड लाईन के अंदर काम कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो गाईड लाई के बाहर भी वर्क कर सकते हैं। पर आपको इसलिए गाईड लाईन के अंदर रहकर काम करने के लिए कहा जा रहा है क्योंकि प्रिंटिंग के बार जब कागज कटता है तो ये गाईड लाईन की सहायता से जो मार्जन के अंदर आपने वर्क किया होता है वह नहीं कट पाता, अगर आप मार्जन के बाहर वर्क करेंगे तो वर्क तो होगा पर प्रिंटिंग के बाद जब कागज की कटिंग होगी तो आपका मैटर कट जायेगा। इससे आपकी मेहनत पर पानी फिर जायेगा, इसलिए आपको सलाह दि जाती है कि आप मार्जन के अंदर ही काम करें।

आप अपने पेज यानि वर्कशाट को देखने के लिए छोटा या बड़ा करना चाहते हैं यानि कि आप Zoom करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप  Ctrl+-  और  Ctrl++  का इस्तेमाल करेंगे इससे आपकी वर्कशीट छोटी और बड़ी होगी पर पेज साईज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। नीचे छवी में आपके सामने सफेद कलर का जो एरिया दिखाई दे रहा है वह हमारा पेज है उसे चारों तरफ जो आपको लाईन दिखाई दे रही है वह हमारी गाईड लाईन है इसके अंदर ही सारा वर्क करना है।

Create-a-Business-Card-in-Photoshop-Hindi-&-Urdu


अब हम पेज के अंदर काम करना प्रारम्भ करेंगे, शुरू में हम Text टूल्स का प्रयोग करेंगे, इसका सिम्बॉल टूल बार के अन्दर T जैसा है आप उसे क्लिक करें और आपको उसे पेज पर ले जाकर क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपको अपना मैटर टाईप करना है जैसे कंपनी का नाम, कंपनी का वर्क, लोगो, कंपनी का पता, कॉन्टेक्ट नं., ई-मेल आईडी, अगर वेबसाईट हो तो वो भी डालें, बाकी आपकी मजी है जो मैटर डालना है वह सब डालें।

शुरू में आप कंपनी का नाम टाईप करें, फिर आप मूव टूल को क्लिक करके आप टेक्स्ट टूल्स को छुड़ा लें या फिर आप इसका शॉर्टकट इस्तेमाल कर सकते हैं इसका शॉर्टकट Ctrl + Enter है। आप जैसे ही शॉर्टकट का बटन दबायेंगे अपने आप ही टूल्स छूट जायेगा वह मूव टूल्स पर आ जायेगा। आपको जितनी लाईन डालनी है उतनी लाईन आप अलग अलग बना लें सबको अलग लियर में ले लें, फिर आपको बहुत ही आसानी होगी जिस किसी भी लियर पर आपको काम करना है उस लियर को सेलेक्ट करें और उसे आप जहाँ ले जाना चाहें वहाँ लेजाकर सेट करें, सारे टैक्स्ट को सेट करते समय अगर आपकी कोई लाईन लंबी है तो उसे आप बीच में से आप Enter मार के आप उसे तोड़ सकते हैं।

मैने इस टूटोरियल में शरीफ आर्ट का विजिटींग कार्ड का डिजाईन बनाया है इसमें आप देखेंगे जहाँ Sharif Art  वाली लियर है 
उसपे मैने Shedow का इफैक्ट डाला है आप शैडो और इफैक्ट सिखने के लिए मेरे लियर स्टाईल टूटोरियल को देखिये आपको तरह तरह के लियर स्टाईल सिखिये। ओर आप निचे देख रहे होंगे कि लाल रंग का पैच डला हुआ है आप पैच के लिए सलैक्शन टूल का इस्तेमाल करेंगे इसका शॉर्टकट ( M ) बटन है जैसे ही आप इसका शॉर्टकट बटन बदायेंगे यह टूल सिलैक्ट हो जायेगा। और आपको जिना जगह पैच के लिए चाहिए आप माउस के बांए बटन को दबाये रखें और जहाँ तक चाहिए उसको खिचें और छोड़ दें आपको सिलेक्शन आ जायेगा। पर ध्यान दें आपको पहले नयी लियर लेनी है अगर आप नयी लियर नहीं लेंगे तो वह सिलैक्शन किसी और लियर पर हो जायेगा और वह उस लियर पर पैच बनेगा। इसलिय आप सिलैक्शन करने से पहले या सिलैक्शन के बाद लियर लिजिये और पिफर उसमें मनचाहा कलर भरिये। कलरों कि परसेंटेज जानने के लिए आप मेरे कलर टूटोरियल में पढ़ीये।

कलर देने के बाद आप उस पैचे के उपर अपना पता का लाईन डाल दिजिए और सेट कर दिजिए, आप चाहें तो किसी भी फोन्ट के उपर आप पैच डाल सकते हैं। पैच से डिजाईन में जान आ जाती है। और आपको बाकी के टेक्स्ट की सेटींग अपनी मनचाही जगह पर कर सकते हैं।

आपको इस PSDJankari.blogspot.in ब्लॉग का यह टूटोरियल कैसा लगा आप जरूर शेयर करिये। और अगला टूटोरियल पढ़ीये।


यह जानकारी आपको कैसी लगी आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमें बतायें.
Follow us Google+.

0 comments:

Text Widget

Recent News

Contact

TOP