Tuesday 25 August 2015

What is Photoshop / फोटोशॉप क्या है ?

DigitalJankari Share:
What-is-Photoshop-फोटोशॉप-क्या-है
फोटोशॉप एडोब कंपनी  का एक प्रिमियर सॉफ्रटवेयर है यह ग्राफ़िक्स के काम में बहुत ज्यादा युज किया जाता है आप देखेंगे जहाँ भी ग्राफ़िक्स का काम होता है वहाँ फोटोशॉप जरूर इस्तेमाल किया जाता है बिना फोटोशॉप के ग्राफ़िक्स के काम में जरा भी मजा नहीं आता। ग्राफ़िक्स डिजाईनर फोटोशॉप की मदद बहुत ज्यादा लेते हैं। फोटोशॉप की मदद से पिक्चर में कुछ भी चेंज किया जा सकता है ग्राफ़िक्स के अंदर आप फोटोशॉप की मदद से नई जान ला सकते हैं।


फोटोशॉप की मदद से कलाकारी करना 

आप फोटोशॉप कि मदद से किसी भी पिक्चर में कलाकारी कर सकते हैं। जैसेः- पिक्चर को लाईट डार्क करना, पिक्चर की बेग्राउंड बदलना, पिक्चर का कोई भी पार्ट चेंज करना, किसी जवान व्यक्ति को बूढ़ा दिखाना, मोटे आदमी को पतला करना, पतले आदमी को मोटा करना इत्यादि आप फोटोशॉप की सहायता से किसी भी पिक्चर में कुछ भी कर सकते हैं। 

अगर आपको फोटोशॉप की जानकारी कम है तो आपको समय थोड़ा ज्यादा लग सकता है और अगर आपको जानकारी ज्यादा है तो आप वही काम थोडें ही समय में कर सकते हैं। यह सब आपकी जानकारी पर निर्भर है फोटोशॉप साफ्रटवेयर की जानकारी अगर डिजाईनर को अच्छी है तो वह ग्राफ़िक्स का कैसा भी काम हो बड़ी ही आसानी से कर सकता है इसके लिए उसे दूसरे सॉफ्रटवेयर के जैसे ज्यादा समय नहीं गवाना पडे़गा, वह थोडें ही समय में छवी को नयी कलाकृति दे देगा।

फोटोशॉप का नाम आते ही मन में कई नयी कलाकृति बनने लगती है 2D की दुनिया में फोटोशॉप ने धमाल मचा रखा है फोटोशॉप सॉफ्रटवेयर से आप कुछ भी चीज बना सकते हैं जो असल की दुनिया में नहीं हो सकता यह सब फोटोशॉप सॉफ्रटवेयर से सम्भव है। फोटोशॉप डिजिटल फोटोग्राफर लोगों की पहली पसंद है फोटोशॉप के बिना फोटोग्राफर अधूरे हैं जैसे आप यह समझ सकते हैं कि इंटरनेट के बगैर कम्प्यूटर, अगर आपके पास कम्प्यूटर है और उसमें इंटरनेट है तो आपको जरा सा भी मजा नहीं आयेगा बल्कि यू कहलिजिए के आपको कम्प्यूटर पर काम करने का ज़रा सा भी मन नहीं करेगा। ठीक वैसे ही फोटोशॉप है बिना फोटोशॉप के बिना फोटोग्राफर को भी मजा नहीं, बिना फोटोशॉप के बेचारा फोटोग्राफर उसमें कुछ भी कलाकारी नहीं कर सकता है वो जैसा फोटो खिचेगा, वैसे ही प्रिंट करना पड़ेगा, डार्क पिक्चर लाईट हो सकती है, ना ही लाईट पिक्चर डार्क हो सकती है, आपने कई बार देखा होगा कि किसी व्यक्ति का फोटो बहुत ही चमक रहा है पर वह व्यक्ति सामने से बहुत ही भद्दा दिखाई देता है या यों कह लिजिए कि उस व्यक्ति के चेहरे पर काफी सारे मुहासे हों, या वह व्यक्ति काला हो या वह व्यक्ति बहुत ही गोरा हो, या वह व्यक्ति गंजा हो और उसके फोटो में सिर पर बाल हों, बिना मूंछ, दाढ़ी वाले व्यक्ति के चेहरे पर मूंछ, दाढ़ी हो, जी हां यह सब कमाल या फिर यों कहें यह करिश्मा सब कुछ एडोब फोटोशॉप का है जनाब। कभी कभी आपने देखा होगा, अखबार में चंद्रमा की फोटो आती है या फिर और कहीं देखा होगा, उसके उपर एक जहाज का दृश्य होता है और वह जहाज चंद्रमां के बराबरी कर रहा होता है, क्या फोटो खिचने वाले व्यक्ति ने आसमान में जहाज के पास से फोटो खिंचा था क्या, जिसके कारण चंद्रमां और जहाज में साईज का थोड़ा ही अंतर रहता है। यह सब फोटोशॉप की दुनिया है।

दुनियाभर  में लोग फोटोशॉप सॉफ्रटवेयर की सहायता से अच्छी खासी इन्कम कर रहें है, अगर आप फोटोग्राफर हैं और आपको फोटोशॉप सॉफ्रटवेयर की जानकारी हो जाती है तो आपके लिए रोजगार के अच्छे खासे अवसर खुल जाते हैं। आप कहीं भी फोटो स्टूडियो खोल कर पफोटो खींचकर आप अपना अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं।

फोटोशॉप दुनिया का एक आसान और सबसे बेहतर सॉफ्रटवेयर है इसकी जगह आजतक कोई सॉफ्रटवेयर नहीं ले पाया है, यह सॉफ्रटवेयर बहुत ही स्पीड में काम करता है इसके जितने टूल्स हैं वह सब इतने आसान हैं जिनको आसानी से समझा जा सकता है।

फोटोशॉप के इस समय कई सारे वर्जन आ चुके हैं। जैसेः फोटोशॉप 7, CS 3, CS 5, CS 6 वैसे एडोब कंपनी के सारे सॉफ्रटवेयर एक से बढकर एक हैं। जैसे जैसे आगे के वर्जन में आप काम करेंगे तो आपको बहुत ही मजा आयेगा, क्योकि जैसे जैसे वर्जन चैंज हुआ है वैसे वैसे उनके अन्दर टूल्स को बढाया गया है नई नई टैकनिक यूज की गई हैं। जिससे ऑपरेटर को सॉफ्रटवेयर ऑपरेट करके मजा आये और वह अपना कार्य अच्छे तरीके के साथ कर रके।

इसके अलावा फोटोशॉप में बहुत सी पल्गीन भी दी गयी है जैसे आई कैंडी, कैमेरा रॉ इत्यादि जिनको आप डाउनलोड करके और भी इपैफक्ट का मजा ले सकते हैं। इन पल्गीन में खुद ही बहुत सारे इपैफक्ट हैं जिनके कारण आपको पिक्चर में बदलाव लाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है ढेरों इपैफक्ट होने की वजह से ऑपरेटर को कोई भी इपैफक्ट डालने में जयादा समय नहीं लगता और वह अपना काम आसानी से कर सकता है। 

एडोब फोटोशॉप की सहायता वेबसाईट बनाने में भी लि जाती है इस सॉफ्रटवेयर की सहायता से वेबसाईट में यूज होने वाली पिक्चर का साईज एमबी से कम करके केबी में कनवर्ट कर लिया जाता है जिससे आपकी वेबसाईट हैवी ना हो।

आजकल फोटोशॉप से डिजाईने भी बनाई जा रही हैं जिसके कारण डिजाईन में एडोब फोटोशॉप की सहायता से किसी भी मैटर में अलग अलग इफैक्ट्स दिये जा रहे हैं इसके इफैक्ट्स इतने अच्छे हैं कि जो भी डिजाईन एडोब फोटोशॉप में बनाई जाती है उसकी बात ही कुछ अलग है उसका मजा ही अलग आता है, किसी भी शैडो या ईस्टाईल का पता भी नहीं चलता की वह बनाया हुआ है एैसा लगता है मानो वह लैटर खुद ही वैसा शाईनिंग दे रहा हो, वो 2D से 3D जैसा लगता है, एैसा लगता है कि, जैसे लैटर सब जिडाईन से निकलकर बाहर आ रहे हों, आप चिंता ना करें इस psdjankari.blogspot.in ब्लॉग के टूटोरियल्स में आपको सब कुछ मिलेगा देखने को, इस psdjankari.blogspot.in ब्लॉग में सब करके दिखाया जायेगा और आपको भी सिखने को मौका मिलेगा, जिससे आप भी एडोब फोटोशॉप के माहिर बन सकें और अपना कोई छोटा मोटा बिजनेस चालू कर सकें या आपको कहीं अच्छी सर्विस मिल सके। अगर आप किसी स्कूल में या तो किसी ट्यूशन में या किसी संस्था में एडोब का कोर्स करेंगे तो अगर उस टीचर को सही ढंग से ये सॉफ्रटवेयर आते होंगे तो ही वो सिखा पायेगा या फिर आपको उसके टूल्स ही बता पायेगा और कहा जाये तो किसी सॉफ्रटवेयर को कोई पूरा नहीं सिखा सकता, दोस्त इन सॉफ्रटवेयर में जितना घुसेंगे उतना सिखते जायेंगे। 

यह जानकारी आपको कैसी लगी आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमें बतायें.
Follow us Google+.

1
replies
  1. Its a good information for unknown person about it

    ReplyDelete

Text Widget

Recent News

Contact

TOP