Tuesday 25 August 2015

Photoshop tools hindi urdu / फोटोशॉप के टूल्स

DigitalJankari Share:
दोस्तों इस टूटोरियल में मैं आपको फोटोशॉप के मेनू बार टूल्स एण्ड प्लेट्स के बारे में बताउंगा जिसके जरिये आपको इस सॉफ्टवेयर को समझने में आसानी हो सके और आप इस पर काम बेहतर तरीके से कर सकें।

आपको जो यह टूल्स बताये जा रहे हैं इनको आप जरा ध्यान से देखियेगा और याद कर लिजिएगा क्योकि ये टूल्स आपको बार बार इस्तेमाल करना होगा, अगर आपको टूल्स और उसके शॉर्टकट याद हो जायेंगे तो आपको कहीं रूकावट नहीं होगी और आप जल्द ही सिख जायेंगे। या तो आप एरो की सहायता से इन टूल में से किसी भी टूल को क्लिक करके आप इन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस psdjankari.blogspot.in ब्लॉग पर आपको सारे टूल बहुत ही आसान और सीधे तरीके से समझाया या है

आईये देखते हैं नम्बरों के हिसाब से आप को समझाया जा रहा है आप इस छवी को देख कर टूल्स को समझीये :

Photoshop-tools-hindi-urdu- फोटोशॉप-के-टूल्स

1. Move Tool (V) यह मूव टूल है इसका उपयोग किसी भी लियर को वह चाहे टेक्स्ट हो चाहे छवी हो उसे कहीं भी ले जाया जा सकता है इसके लिए आपको उसे क्लिक ( लियर को सलैक्ट ) करके आप उसे ड्रेग करके ले जायें और इस टूल की सहायता से आप किसी भी मेनू में जा सकते हैं और कोई भी टूल क्लिक करके उसे सलैक्ट किया जा सकता है। इसका शॉर्टकट (V) बटन है। और अगर आप किसी भी टूल से काम कर रहे हैं तो आप सीधे कंट्रोल इंटर करके भी उस टूल को छोड़ सकते हैं और इस टूल पर आ सकते हैं।

2. Rectangular Marquee Tool (M) यह सिलैक्शन टूल है इसकी सहायता से आप किसी भी जगह इसे क्लिक करके खींच दे और वह जगह सिलैक्ट हो जायेगी और आप उसे काटना चाहें या रंग भरना चाहें या फिर नई लियर बनाना चाहें तो बना सकते हैं यह बहुत आसान तरीके से काम करता है इसका शॉर्टकट (M) बटन है।

3. Lasso Tool (L) यह टूल फ्री हैंड पर काम करता है इसका उपयोग किसी जगह को सलैक्ट करना है तो आपको उसके प्वाईंट प्वाईंट पर क्लिक करके उसे सिलैक्ट किया जाता है। इसका पोलिग्राम मैगनेटींक है चुम्बक के जैसा यह चुम्बक के जैसा चिपकता चला जाता है और अपना काम बहुत आसानी से करता है। इसका शॉर्टकट (L) बटन है।

4. Quick Selection Tool (W) इस टूल का इस्तेमाल फास्ट सिलैक्ट करने के लिए किया जाता है इस टूल को आप जहाँ भी क्लिक करते हैं वहाँ वह चुम्बक के जेसे अपने आप साईज के अनुसार सिलैक्ट हो जाता है। इसका शॉर्टकट (W) बटन है।

5. Crop Tool (C) यह टूल काटने के काम आता है जैसे आपकी छवी का साईज बड़ा है और आपको अपनी मर्जी का साईज चाहिए तो आप साईज बॉक्स में अपना साईज डाल के छवी को सिलैक्ट करके इंटर बटन दबाते हैं तो छवी उस साईज में कट जाती है। इसका शॉर्टकट (C) बटन है।

6. Eyedroper Tol (I) यह आईड्रोप टूल है। इस टूल का प्रयोग कलर चेक करने के लिए किया जाता है इस टूल को क्लिक करके आप छवी के जिस जगह क्लिक करते हैं। यह टूल वहाँ का कलर परसेंट बता देता है और कलरबार में वह कलर भर देता है। इसका शॉर्टकट (I) बटन है।

7. Patch Tool (J) इस टूल का प्रयोग कलर मिक्स करने के काम आता है आपको जिस जगह का कलर चेंज करना है वहाँ सिलैक्ट करके उसे ड्रेग करें और जिधर का कलर चाहिए उधर लेजाकर छोड़ दें वह कलर चेंज हो जायेगा और साईड से मिक्स हो जायेगा। इसका शॉर्टकट (J) बटन है।

8. Brush Tool (B) यह ब्रश टूल है इस टूल की सहायता से आप कहीं भी कोई भी कलर भर सकते हैं यह टूल पेंटींग के कार्य में यूज किया जाता है। यह बहुत इफेक्टिव टूल है इसका शॉर्टकट (B) बटन है।

9. Clone Stamp Tool (S) क्लोन स्टेम्प टूल का प्रयोग किसी भी जगह कॉपी पेस्ट के करने के लिए लिया जाता है इस टूल को क्लिक करके ओल्ट का बटन दबाये रखें और लेफ्रट क्लिक करें, इसके बाद आप जहाँ भी इस टूल को क्लिक करेंगे वहाँ वह पिक्सल पेस्ट हो जायेगा। इसका शॉर्टकट (S) बटन है।

10. History Brush Tool (Y) इस टूल की सहायता से आप पीछे टाईम में जा सकते हैं इसकी प्लेट की सहायता से आप छवी के उपर जो भी पहले काम किया हुआ है वो सिलैक्ट करके पिछे समय में जा सकते हैं। इसका शॉर्टकट (Y) बटन है।

11. Eraser Tool (E) यह टूल पिक्सल को रिमूव करने के काम में लिया जाता है इस टूल की सहायता से आप किसी छवी की कटींग भी कर सकते हैं। इसका शॉर्टकट (E) बटन है।

12. Gradient Tool (G) इस टूल की सहायता से आप किसी भी लियर में कलर भर सकते हैं। आपके दोनो कलर बॉक्स में जो भी कलर होगा यह टूल वही कलर भरेगा। इसका शॉर्टकट (G) बटन है।

13. Smudge Tool यह टूल बहुत ही मजेदार है इसकी सहायता से आप किसी भी छवी को आप किसी भी जगह से उसे खींच सकते हैं कोई भी जगह खींचकर बढ़ा सकते हैं या पिफर उसे दबा सकते हैं। इस टूल को सिलैक्ट करके जिस जगह पर इफेक्ट देना है वहाँ क्लिक करके दबाये रखें और खिचें।

14. Dodge Tool (O) इस टूल की सहायता से आप जहाँ डार्क जगह है वहाँ लाईट कर सकते हैं। बस क्लिक करके वहाँ खिंचे और लाईट करते जायें यह टूल ब्लर होकर काम करता है जिसकी वजह से बहुत ही सफाई से छवी लाईट होती है। इसका शॉर्टकट (O) बटन है।

15. Pen Tool (P) यह पेन टूल है इसको आप जहाँ भी क्लिक करेंगे तो वहाँ कर्व आउट लाईन क्रीयेट हो जाएगी आप उसको सलेक्ट करके कोई भी नया रूप दे सकते हैं। इसका शॉर्टकट (P) बटन है।

16. Type Tool (T) यह टूल मैटर टाईप करने के काम आता है आपके पास जो भी फोन्ट हों उनके आधार पर आप जैसा टाईप करना चाहें टाईप कर सकते हैं। इसका शॉटकट (T) बटन है।

17. Path Selection Tool (A) पथ सिलैक्शन टूल, इस टूल को किसी भी पथ को सिलैक्ट करने के काम में लिया जाता है। इसका शॉर्टकट (A) बटन है।

18. Custom Stamp Tool (U) यह टूल शेप बनाने के काम में लिया जाता है इस टूल को सिलैक्ट करने पर उपर शेप ऑप्शन खुल जाता है और आप कोई भी शेप ले सकते हैं। इसका शॉर्टकट (U) बटन है।

19. Hand Tool (H) यह हैंड टूल है इसकी सहायता से आप पूरी फाईल या छवी को देखने के लिए चारों तरफ हिला सकते हैं। इसका शॉर्टकट (H) बटन है आप काम करते वक्त स्पेस बटन दबाकर भी इस टूल का सहारा ले सकते हैं।

20. Zoom Tool (Z) यह जूम टूल है इसकी सहायता से आप पफाईल को बड़ा या छोटा कर सकते हैं। इसका शॉर्टकट (Z) बटन है।

21. Edit in Quick Mask Mode (Q) यह मास्कींग का टूल है इसकी सहायता से पेंट करते वक्त मास्क के काम में लिया जाता है। इसको चालू और बंद करने का बटन (Q) है।

22. Change Screen Mode (F) यह स्क्रीन को चेंज करने का बटन है इसकी सहायता से आप स्क्रीन को चेंज करके व्यू कर सकते हैं और काम कर सकते हैं, इसका शॉर्टकट (F) बटन है।



यह जानकारी आपको कैसी लगी आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमें बतायें.
Follow us Google+.

16
replies
  1. Bahut achi jankari hai, apne sabhi tools ke bare me detailed se bataya hai.
    jisse unhe samajhne me aasani hoti hai. thanks.
    https://eduinhindi.com/5-photo-banane-wala-apps-for-android/

    ReplyDelete
  2. Very nice about tools detail.

    ReplyDelete
  3. Thank you so much.very nice pdf pages.

    ReplyDelete
  4. very very nyc
    datials se batane ke liye thanks

    ReplyDelete
  5. Thanks you sir aapne bahut hi easy tarike se samjaya hai

    ReplyDelete
  6. bahut achi he sir aapne simpal tarike se sabhi tools abaye he Bahut achi jankari hai, apne sabhi tools ke bare me detailed se bataya hai.
    jisse unhe samajhne me aasani hoti hai.
    aapko thankyou

    ReplyDelete
  7. I want to learn photoshop in hindi Someone Suggest me to learn with Subhe Is this good website.

    ReplyDelete
  8. you are very nice

    ReplyDelete
  9. That's good information in hindi. I impress this is very useful for beginner student.thanks
    www.pngmagic.com

    ReplyDelete

Text Widget

Recent News

Contact

TOP