Tuesday 25 August 2015

Photoshop How to Start / फोटोशॉप शुरू कैसे करे ?

DigitalJankari Share:
Photoshop-How-to-Start-फोटोशॉप-शुरू-कैसे-करे
दोस्तों एडोब फोटोशॉप के बारे में आप मेरे इस  psdjankari.blogspot.in ब्लॉग पर मेरे पहले पोस्ट में पढ़ चुके हैं। अब मैं आपको फोटोशॉप शुरू करने के लिए बताने जा रहा हूं जिससे आप को सिखने में आसानी हो सके, तो आईये हम फोटोशॉप को शुरू करें

सबसे पहले आप Start मेनू में जायें वहाँ All Program  पर क्लिक करेंगे तो आपके सॉफ्रटवेयर खुल जायेंगे वहाँ आप Adobe Photoshop CS6  को क्लिक करें और प्रोग्राम खुल जायेगा। हो सकता है आपके पास Photoshop 7.0  हो या पिफर CS3, CS5  इत्यादि, कोई भी हो आप ओपन करें, अधिकतर सारे वर्जन में एक जैसी ही कमांड का इस्तेमाल किया गया है जल्दी के वर्जन में थोड़ा बहुत चेंज मिलेगा ज्यादा नहीं इसलिए आप घबरायें नहीं सॉफ्रटवेयर को आप ओपन करें ऊपर छवी में आपको दिखाया गया है इसको कैसे ऑपन करना है।

इसके बाद आपका फोटोशॉप ओपन हो जायेगा उसमें आपको नया पेज लेने के लिए Ctrl +N को क्लिक करना है इसके बाद वह आपके सामने एक बॉक्स खुल जायेगा, जिसमें आपको उसका यानि के अपने पेज का साईज लेना है जिसपर आप काम करना चाहते हैं। निचे दिखाई गयी छवी के अनुसार आप पेज को ओपन कर सकते हैं।

Photoshop-How-to-Start-फोटोशॉप-शुरू-कैसे-करे

इस बॉक्स के बारे में आपको जानना जरूरी है क्योंकि ये बॉक्स का शुरू में ही आता है जिसको पेज का साईज लेने के लिए स्तेमाल किया जाता है आईये इसे जाने :

Name : इस कॉलम का इस्तेमाल किया जाता है साईज का नाम डालने के लिए जैसे आप को किसी पेज के साईज का इस्तेमाल बार बार करना पड़ता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी सब कॉलम में साईज को डालकर Save Preset.. का बटन दबाना है और वह साईज आपका Save हो जाता है जब आपको उसकी जरूरत पड़ती है तो आप उस साईज का नाम डालकर OK बटन को क्लिक कर दें तो वह साईज खुल जायेगा।

Preset: इस कॉलम में आप स्क्रॉल पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ साईज ओपन हो जायेंगे जिनकी सहायता से आप अपनी इच्छा के अनुसार साईज ले सकेंगे। 

Size: यह कॉलम हाईड है यह ओपन तब होता है जब आप च्तमेमज कॉलम में कीसी भी नाम पर क्लिक करते हैं तो यह कॉलम में उसके अनुसार साईज आता है।

Width & Height : यह कॉलम आपको पेज का साईज डालने के लिए दिया है इनमें आप जो भी साईज डालेंगे उस साईज का पेज बनकर ओपन हो जायेगा।

Resolution: इस कॉलम में आप पेज का Resolution सेट कर सकते हैं, आप इस कॉलम में 72, 300, 600 का Resolution इस्तेमाल कर सकते हैं या साईज के अनुसार इसको घटाया या बढ़ाया जा सकता है। इसके विषय में आपको अगले टूटोरियल में मालूम पड़ जायेगा।

Color Mode: यह कॉलम कलर सेट करने के इस्तेमाल में लिया जाता है इसमें 5 color Mode हैं जिसमें Bitmap, Grayscale, RGB Color, CMYK Color, Lab Color हैं आप कोई भी इस्तेमाल करके काम कर सकते हैं। अध्कितर इसमें RGB Color, CMYK Color पर ही काम किया जाता है जिसके बारे में आपको आगे टूटोरियल में आपको जानकारी मिलेगी।

Background Contents: इस कॉलम में आप Background  का कलर ले सकते हैं वैसे अच्छा रहेगा आप White ही रहने दें। आप इसी पर काम करें क्योंकि आप पेज पर भी कलर ले सकते हैं चेंज कर सकते हैं। 

Advanced : इसमे आप न छेड़ें तो बेहतर रहेगा। क्योंकि यह हमारे काम की नहीं है वेब डेवलपर्स लोंगो के काम का है वैसे इसमें Color Profile & Pixel Aspect Ratio का कॉलम है।

OK : इस बटन को आप जानते ही हैं OK करने पर आपका पेज ओपन हो जायेगा और आप उसपर कार्य प्रारम्भ करें।

आप इस psdjankari.blogspot.in ब्लॉग को पढ़ीये और आसानी से फोटोशॉप को सिखिये।

यह जानकारी आपको कैसी लगी आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमें बतायें.
Follow us Google+.

0 comments:

Text Widget

Recent News

Contact

TOP